Bank PO Exam Tips: बैंक पीओ एग्जाम की कर रहे हैं तैयारी? ये टिप्स आएंगे काम

हाइलाइट्स

  • बैंक पीओ के एग्जाम की तैयारी कैसे करें?
  • कितनी होनी चाहिए उम्र व शैक्षणिक योग्यता?
  • जानें पूरे सिलेबस को कैसे करें तैयार

Bank PO Exam Preparation Strategy: बैंकों द्वारा समय-समय पर पीओ के पद के लिए बड़ी संख्या में भर्तियां निकलती रहती हैं। इस क्षेत्र में अच्‍छा करियर ऑप्‍शन और पैसा होने के कारण युवाओं में इसके प्रति आकर्षण बढ़ता जा रहा है। अनुभव और कार्यकुशलता से युवा बैंक पीओ से शीर्ष प्रबंधन तक पहुंच सकते हैं। इसलिए कई युवा बैंक पीओ के रूप में अपना करियर बनाना चाहते हैं, पर मार्गदर्शन और सही जानकारी के अभाव में वे इस परीक्षा में शामिल नहीं हो पाते।

उम्र व शैक्षणिक योग्यता
राष्टीयकृत और सार्वजनिक बैंकों में प्रोबेशनरी ऑफिसर पद के लिए 21 से 30 वर्ष तक की आयु सीमा निर्धारित है। वहीं बैंक पीओ के लिए न्यूनतम शैक्षणिक योग्यता स्नातक डिग्री है।

परीक्षा एवं चयन प्रक्रिया का प्रारूप
पीओ परीक्षा एवं चयन प्रक्रिया दो चरणों में होती है। पहले चरण में लिखित परीक्षा होती है। इसके प्रश्न पत्र हिन्दी और अंग्रेजी में होते हैं। इस परीक्षा में सामान्य ज्ञान और हिन्दी अंग्रेजी से संबंधित प्रश्न पूछे जाते हैं। वहीं इस परीक्षा को पास करने के बाद दूसरे चरण में प्रतिभागी को सामान्य ज्ञान, हिन्दी, अंग्रेजी और गणित के विषयों के 225 प्रश्न होते हैं, जिनके लिए 2.15 घंटे का समय दिया जाता है। दोनों परीक्षाओं को पास करने के बाद इंटरव्यू के लिए बुलाया जाता है।
इसे भी पढ़ें:IDBI Bank Jobs 2021: ग्रेजुएट्स के लिए 900 से ज्यादा पदों पर वैकेंसी, देखें सैलरी और जरूरी डिटेल्स

रीजनिंग का सिलेबस
पीओ रीजनिंग का भाग सभी लॉजिकल रीजनिंग के प्रश्नों को कवर करता है, लॉजिकल रीजनिंग में मौखिक प्रश्न होते है, रीजनिंग में ब्लड रिलेशन, सिटींग अरंजेमेंट, कोडन-डिकोडिंग आदि से सम्बंधित प्रश्न पूछें जाते है।

अंग्रेजी का सिलेबस
अंग्रेजी विषय सभी प्रतियोगी और बैंकिंग परीक्षाओं के लिए सामान्य है, परन्तु इसमें अंग्रेजी के लिए दो मुख्य आधार है। व्याकरण और शब्दावली, इसके अतिरिक्त खाली स्थान भरना, वाक्यांश और मुहावरे, प्रत्यक्ष व अप्रत्यक्ष काल, एक शब्द प्रतिस्थापन, पैसेज, वाक्य पूर्णव्यवस्थित करना, त्रुटि सही करना आदि से सम्बंधित प्रश्न पूछें जाते हैं।

मात्रात्मक योग्यता का सिलेबस
इस परीक्षा का यह सबसे कठिन प्रश्न पत्र होता है। इस प्रश्न पत्र में आपको शॉर्टकट फोर्मुले और ट्रिक्स पता होना आवश्यक है। इस पेपर का मुख्य भाग डेटा व्याख्या है, इसमें सारणीकरण, पाई चार्ट, रेखा चार्ट, लाइन ग्राफ और बार चार्ट के अतिरिक्त अन्य मुख्य टॉपिक्स जैसे वर्गमूल, घनमूल, पार्टनरशिप, प्रतिशत, अनुपात व समानुपात, ऐज रेश्यो आदि से सम्बंधित प्रश्न पूछें जाते हैं।
इसे भी पढ़ें:UPSC CDS II 2021: नोटिफिकेशन जारी, यूपीएससी संयुक्त रक्षा सेवा परीक्षा 14 नवंबर को, ऐसे करें Apply

सामान्य ज्ञान का सिलेबस
सामान्य ज्ञान के अंतर्गत, इस प्रश्न पत्र में लेटेस्ट करंट अफेयर्स की जानकारी जरूरी है। जैसे इंडियन इकोनॉमी, इंटरनेशनल इकोनॉमी, यू एन ओ, मार्केटिंग, भारतीय संविधान, अवार्ड्स और सम्मान, खेल, फाइनेंस, एग्रीकल्चर आदि से सम्बंधित प्रश्न पूछें जाते है।

कम्प्यूटर का सिलेबस
परीक्षा में कंप्यूटर का प्रश्न पत्र 20 अंक का होता है, इसमें बेसिक जनरल कंप्यूटर नॉलेज, सॉफ्टवेर व हार्डवेयर, डीबीएमएस, माइक्रोसॉफ्ट ऑफिस, इनपुट और आउटपुट डिवाइस, नेटवर्किंग, इन्टरनेट की बेसिक जानकारी होना आवश्यक है।

परीक्षा में इन बातों का रखे ध्‍यान
पीओ की परीक्षा में प्रश्न ऑब्जेक्टिव होते हैं। बीच-बीच में कई प्रश्न ऐसे दिए जाते हैं, जिनसे प्रतिभागी को दुविधा हो। पेपर हल करते समय इस बात का ध्यान रखें कि जो प्रश्न आपको सरल लगे, उन्हें हल करें। कठिन प्रश्नों को बचे हुए समय में हल करने का प्रयास करें।

इस तरह करें तैयारी
इस परीक्षा को पास करने के लिए ऑब्जेक्टिव एक्जाम, समूह चर्चा और इंटरव्यू के लिए समुचित तैयारी जरूरी है। विभिन्न प्रकार के प्रश्नों की तैयारी के लिए अच्छे से अच्छे संदर्भ, पिछले वर्षों के हल प्रश्नपत्र और प्रतियोगी परीक्षाओं की मासिक पत्रिका की मदद लें। वहीं सामान्य ज्ञान की तैयारी के लिए नियमित न्यूज पेपर पढ़ें। वहीं अंग्रेजी व मैथ्‍स की तैयारी के लिए ग्रामर बुक्स व छठवीं से 10वीं तक की एनसीईआरटी की गणित की किताबें पढ़े।

RELATED ARTICLES

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *

Latest News