Allahabad University Exams: हो गया फैसला, जानें किसके लिए कब होगी परीक्षा, कौन बिना एग्जाम होंगे प्रमोट

हाइलाइट्स:

  • इलाहाबाद यूनिवर्सिटी ने जारी किये वार्षिक परीक्षा के नियम
  • बताया यूजी, पीजी समेत प्रोफेशनल कोर्सेज़ के लिए रिजल्ट तैयार करने का आधार
  • परीक्षाओं के शेड्यूल की भी आई जानकारी

Allahabad University ug pg promotion rules 2021: कोरोना महामारी के मौजूदा दौर में परीक्षाएं कराना संभव नहीं है। ऐसी परिस्थिति में विश्वविद्यालय एग्जाम्स, रिजल्ट्स और प्रमोशन के नये नियम तलाश रहे हैं। ताकि स्टूडेंट्स का साल भी खराब न हो और वे सुरक्षित भी रहें। उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) की इलाहाबाद यूनिवर्सिटी (Allahabad University) ने इस साल होने वाले एग्जाम्स के प्रमोशन रूल्स जारी कर दिये हैं।

किस कोर्स के लिए क्या हुआ फैसला
परिस्थितिवश बने इस नये नियम के अनुसार, इलाहाबाद यूनिवर्सिटी अंडर ग्रेजुएट (UG) सेकंड ईयर, पोस्ट ग्रेजुएट (PG) और प्रोफेशनल कोर्सेस के इंटरमीडिएट सेमेस्टर्स के स्टूडेंट्स को बिना परीक्षा अगले सेमेस्टर में प्रमोट करेगी। इनके रिजल्ट्स पिछली परीक्षाओं में अर्जित अंकों के आधार पर तैयार किये जाएंगे। इनके रिजल्ट्स की घोषणा 30 मई 2021 तक की जाएगी।

रेगुलर स्टूडेंट्स को यूजी सेकंड ईयर के मार्क्स और हर पेपर में 7 फीसदी अतिरिक्त अंक दिये जाएंगे। जो हाइएस्ट मार्क्स दिये जाएंगे वह अधिकतम अंक से 2 अंक कम रहेंगे। जबकि लोएस्ट मार्क्स पास मार्क होगा।

इसके अलावा वायवा, प्रैक्टिकल, समर ट्रेनिंग और डिज़र्टेशन के मार्क्स संबंधित विभाग व केंद्रों द्वारा दिये जाएंगे।

ये भी पढ़ें : Internships 2021: भारत सरकार को चाहिए 2500 इंटर्न, हर महीने मिलेंगे 12000 रु., कॉलेज स्टूडेंट्स करें अप्लाई

वहीं यूजी फर्स्ट ईयर, पीजी और प्रोफेशनल कोर्सेस के फर्स्ट व फाइनल सेमेस्टर स्टूडेंट्स के लिए एग्जाम्स कराये जाएंगे। ये एग्जाम्स जुलाई-अगस्त 2021 में आयोजित होंगे। हालांकि यह तब की परिस्थितियों पर निर्भर करेगा।

ये भी पढ़ें : Teacher Vacancy 2021: सरकारी स्कूल टीचर व प्रिंसिपल के 3500 पदों पर बंपर वैकेंसी, पे-स्केल 2 लाख तक

यूनिवर्सिटी ने एमसीए, बीसीए और पीजीडीसीए प्रोग्राम्स के लिए सेकंड एग्जामिनेशन और पूर्व विद्यार्थियों की परीक्षा के लिए भी शेड्यूल जारी कर दिया है। इन कोर्सेस के सेकंड एग्जाम्स 15 से 22 मई तक ऑनलाइन मोड पर होंगे। इनके रिजल्ट्स भी 30 मई तक घोषित कर दिये जाएंगे।

RELATED ARTICLES

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *

Latest News