Allahabad University Exam 2021: UG, PG की परीक्षाएं स्थगित, बिना परीक्षा होंगे प्रमोट

हाइलाइट्स:

  • कोविड-19 के चलते इलाहाबाद यूनिवर्सिटी का बड़ा फैसला।
  • बिना परीक्षा प्रमोट होंगे छात्र।
  • जुलाई-अगस्त 2021 में हो सकती हैं ऑनलाइन एग्जाम।

Allahabad University exam 2021: इलाहाबाद विश्वविद्यालय ने कोरोना वायरस (COVID-19) महामारी के बढ़ते प्रकोप को देखते हुए इस साल इलाहाबाद विश्वविद्यालय परीक्षा 2021 (Allahabad University Exam 2021) में बड़े बदलावों की घोषणा की है। यूनिवर्सिटी ने सेमेस्टर परीक्षाओं को स्थगित कर दिया है और बिना परीक्षा के विश्वविद्यालय के छात्रों को प्रमोट करने का फैसला किया है।

अगले सेमेस्टर में प्रमोट होंगे ये छात्र
4 मई 2021 को परीक्षा समिति (examination committee) द्वारा ऑनलाइन बैठक का आयोजन किया गया, जिसकी अध्यक्षता कुलपति ने की। मीटिंग में, सेकेंड ईयर के अंडरग्रेजुएट कोर्स के स्टूडेंट्स और स्ट ग्रेजुएट व प्रोफेशनल कोर्सेस के इंटरमिडिएट सेमेस्टर के स्टूडेंट्स को बिना परीक्षा के अगली क्लास या सेमेस्टर में प्रमोट करने का फैसला किया गया है। हालांकि विश्वविद्यालय 3 अप्रैल से सेमेस्टर परीक्षा आयोजित करने वाला था।

ऐसे बनेगा रिजल्ट
इलाहाबाद यूनिवर्सिटी की एग्जामिनेशन कमेटी ने यह भी निर्णय लिया है कि अंडर ग्रेजुएट कोर्सेस के तीसरे वर्ष के छात्रों को प्रमोट किया जाएगा और पिछली क्लास में उनके परफॉर्मेंस के आधार पर मार्क शीट तैयार की जाएगी।


जुलाई-अगस्त 2021 में हो सकती है परीक्षा

परीक्षा समिति ने यह भी फैसला लिया है कि अंडर ग्रेजुएट कोर्स के फर्स्ट ईयर और पोस्ट ग्रेजुएट व प्रोफेशनल कोर्स के स्टूडेंट्स के लिए फाइनल सेमेस्टर परीक्षाएं आयोजित की जाएगी। कोविड-19 महामारी की स्थिति के आधार पर परीक्षा जुलाई-अगस्त 2021 में आयोजित होने की संभावना है।

UP Board Exam 2021: यूपी बोर्ड 10वीं, 12वीं की परीक्षाएं होंगी या नहीं? शिक्षा मंत्री पॉजिटिव

ऐसे होंगी UG, PG के ऑनलाइन एग्जाम
इससे पहले घोषणा की गई थी कि अंडरग्रेजुएट और पोस्ट ग्रेजुएट स्टूडेंट्स के लिए ऑनलाइन ऑनलाइन परीक्षा की अवधि 3 घंटे के लिए होगी और छात्रों को उत्तर पुस्तिकाओं को ऑनलाइन जमा करने के लिए 30 मिनट का अतिरिक्त समय मिलेगा। विश्वविद्यालय छात्रों को पेपर की शुरुआत से 90 मिनट के बाद अपने आंसर शीट अपलोड करने के लिए सबमिशन विंडो खोलकर रखेगा।

National Maths Competition: मैथ्स के सिर्फ 30 सवालों के जवाब देकर जीतें 1.5 लाख रुपये, जल्द करें अप्लाई

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *

Latest News