2021 में बोर्ड परीक्षाएं टलेंगी या नहीं? ये है सरकार और स्कूल प्रिंसिपल्स की मांग

Class 10th and 12th Board Exam 2021: अगले साल होने वाली 10वीं व 12वीं बोर्ड परीक्षाओं पर अभी से सवाल उठने लगे हैं। इस साल कोविड-19 के कारण बोर्ड परीक्षाओं और उनके रिजल्ट्स जारी होने में काफी देरी हुई। जिससे नया शैक्षणिक सत्र भी कई महीने देर से शुरू हुआ। ऐसे में अगले साल फरवरी-मार्च तक सिलेबस पूरा न होने की आशंका सबको सता रही है।

इन सबके बीच सवाल उठ रहे हैं कि क्या 2021 की बोर्ड परीक्षा देर से ली जाएगी? दिल्ली के उप-मुख्यमंत्री व शिक्षा मंत्री मनीष सिसोदिया (Manish Sisodia) ने भी पिछले महीने एनसीईआरटी (NCERT) काउंसिल की बैठक में यह मुद्दा उठाया था। केंद्रीय शिक्षा मंत्री डॉ. रमेश पोखरियाल निशंक की अध्यक्षता में यह बैठक हुई थी।

क्या चाहती है दिल्ली सरकार
दिल्ली सरकार ने पिछले महीने केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) को पत्र लिखकर कहा था कि अगले साल मई से पहले बोर्ड परीक्षाएं न ली जाएं। साथ ही सिलेबस और कम करें क्योंकि स्कूल अब भी कोविड-19 के कारण बंद ही रह रहे हैं।

क्या चाहते हैं स्कूल्स
अब राष्ट्रीय राजधानी के कई बड़े स्कूलों के प्रिंसिपल्स ने भी इस मामले में अपनी बात रखी है। दिल्ली सहोदया स्कूल कॉम्प्लेक्स की अध्यक्ष अल्का कपूर ने कहा कि इस मुद्दे पर एक सर्वे कराया गया, जिसमें 100 से ज्यादा स्कूलों के प्रिंसिपल्स और टीचर्स से फीडबैक लिए गए।

ये भी पढ़ें : Rajasthan: निजी स्कूलों ने किया अनिश्चितकालीन हड़ताल का ऐलान, सरकार से की ये गुजारिश

सर्वे में यह बात सामने आई कि स्कूल्स नहीं चाहते कि 2021 की बोर्ड परीक्षाएं टाली जाएं। प्रिंसिपल्स का कहना है कि बोर्ड परीक्षाएं स्थगित करना सही कदम नहीं होगा। इससे उच्च शिक्षा के लिए होने वाली प्रवेश परीक्षाएं, एडमिशन्स और नया सत्र फिर से प्रभावित होगा। हर साल इस तरह की देरी से स्टूडेंट्स और शिक्षा प्रणाली दोनों के लिए समस्याएं खड़ी हो जाएंगी।

RELATED ARTICLES

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *

Latest News