हैंडीक्राफ्ट स्‍टूडेंट हैंडबुक: 6वीं से 8वीं के स्टूडेंट्स को मिलेगा हैंडीक्राफ्ट सीखने का मौका, CBSE ने लॉन्च की स्‍टूडेंट हैंडबुक

  • Hindi News
  • Career
  • CBSE Handicraft Skill Module| Students Of 6th To 8th Will Get A Chance To Learn Handicraft, CBSE Launches Student Handbook

16 मिनट पहले

  • कॉपी लिंक

सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन (CBSE) ने हैंडीक्राफ्ट एंड कार्पेट सेक्‍टर स्किल काउंसिल (HCSSC) के सहयोग से राजधानी में कक्षा 6वीं से 8वीं के लिए ‘हस्तशिल्प’ पर स्किल मॉड्यूल के लिए एक स्‍टूडेंट हैंडबुक लॉन्‍च की है। यह स्किल मॉड्यूल प्रैक्टिकल एक्टिविटीज पर फोकस्ड है, जे स्टूडेंट्स को सीखने का अनुभव देगा। इस हैंडबुक में दो मॉड्यूल शामिल होंगे, पेपर मैश और फैशन ज्‍यूलरी।

टीचर्स के लिए ट्रेनिंग प्रोग्राम आयोजित करेगा बोर्ड

CBSE के निदेशक (कौशल शिक्षा और प्रशिक्षण) डॉ बिस्वजीत साहा के मुताबिक 700 से ज्यादा स्कूलों ने पहले ही इस मॉड्यूल को शुरू करने का विकल्प चुना है। स्टूडेंट्स को इस स्किल मॉड्यूल को पढ़ाने वाले टीचर्स के लिए सीबीएसई प्रशिक्षण प्रोग्राम आयोजित करेगा।

बोर्ड की एकेडमिक वेबसाइट पर उपलब्ध है वर्कबुक

CBSE स्‍टूडेंट हैंडबुक या वर्कबुक CBSE की एकेडमिक वेबसाइट cbseacademic.nic.in पर जारी की है। बोर्ड के मुताबिक, इस स्किल मॉड्यूल को पढ़ाने के लिए जरूरी सभी उपकरण स्कूल द्वारा आसानी से प्राप्त किए जा सकते हैं और यह स्टूडेंट्स के लिए पूरी तरह से सुरक्षित हैं।

खबरें और भी हैं…
RELATED ARTICLES

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *

Latest News