वर्ल्ड फोटोग्राफी डे आज: युवाओं के बीच करिअर का लोकप्रिय ऑप्शन बना फोटोग्राफी, शौक पूरा करने के साथ ही अच्छी इनकम भी दिलाएगा

  • Hindi News
  • Career
  • World Photography Day 2021|Career In Photography; Career Options In Photography , How To Make Career In Photography

2 दिन पहले

  • कॉपी लिंक

दुनिया भर में आज का दिन वर्ल्ड फोटोग्राफी डे के रूप में मनाया जा रहा है। इसका मकसद दुनिया भर के फोटोग्राफर को एकजुट करना है। इतिहासकारों के मुताबिक 9 जनवरी 1939 को फोटोग्राफी की शुरुआत हुई थी। जोसेफ नाइसफोर और लुइस डॉगेर नामक दो वैज्ञानिकों ने डॉगोरोटाइप प्रक्रिया का आविष्कार किया, जो फोटोग्राफी की पहली प्रक्रिया थी।

बाद में 19 अगस्त 1839 को फ्रांस सरकार ने इस आविष्कार की घोषणा की। जिसके बाद से हर साल दुनिया भर में 19 अगस्त को वर्ल्ड फोटोग्राफी डे के रूप में मनाया जाने लगा। ऑस्ट्रेलियाई फोटोग्राफर कोर्स्के आरा ने पहली बार वर्ल्ड फोटोग्राफी डे के मौके पर 19 अगस्त 2010 को पहली वैश्विक ऑनलाइन गैलरी का आयोजन किया गया था।

फोटोग्राफी में करियर

फोटोग्राफी आज शौक नहीं बल्कि युवाओं के बीच करियर का एक लोकप्रिय क्षेत्र बन गया है। मौजूदा दौर में फोटोग्राफी में तमाम तरह के स्कोप मौजूद है, जिससे आप ना सिर्फ अपने शौक को पूरा कर सकते हैं, बल्कि एक अच्छी इनकम भी हासिल कर सकते हैं। हमेशा से ही डिमांडिंग करियर ऑप्शन रहा फोटोग्राफी आज आधुनिक और डिजिटल कैमरे की वजह से और भी आसान हो गया है। ऐसे में जानते हैं, फोटोग्राफी से जुड़े करियर के कुछ ऑप्शंस के बारे में।

योग्यता और कोर्सेस

फोटोग्राफी को करियर के रूप में चुनने के लिए किसी विशेष तरह की योग्यता की जरूरत नहीं है। इसके लिए 12वीं के बाद कई तरह के फोटोग्राफी कोर्स में एडमिशन ले कर इसे सीखा जा सकता है। ऐसे कई संस्थान हैं, जो 12वीं के बाद फोटोग्राफी में डिग्री, डिप्लोमा और सर्टिफिकेट कोर्सेस ऑफर करते हैं। इसके अलावा फोटोशॉप जैसे सॉफ्टवेयर की नॉलेज भी फोटोग्राफी स्किल को निखारने में मददगार साबित हो सकती है।

सैलरी

इस फील्ड में असिस्टेंट फोटोग्राफर के तौर पर करियर की शुरुआत करने पर हर महीने 3500-6000 रुपए तक कमा सकते हैं। बाद में अनुभव बढ़ने के साथ ही 15,000 से 35,000 रुपए तक की सैलरी मिलनी शुरू हो जाती है। इसलिए अगर फोटोग्राफी आपका पैशन है और लोगों को क्रिएटिव तरीके से कैमरे में कैद करना पसंद है, तो इस फील्ड में फुल टाइम और पार्ट टाइम करियर के अच्छे ऑप्शन्स है।

फोटोग्राफी में कोर्सेस ऑफर करने वाले प्रमुख संस्थान-

इंस्टीट्यूट राज्य लिंक
जामिया मिलिया इंस्टिट्यूट ऑफ मास कम्यूनिकेशन रिसर्च सेंटर नई दिल्ली https://www.jmi.ac.in/aboutjamia/centres/mcrc/introduction
फिल्म ऐंड टेलिविजन इंस्टिट्यूट (एफटीआई), पुणे महाराष्ट्र https://www.ftii.ac.in/hindi/
एशियन अकैडमी ऑफ फिल्म ऐंड टेलीविजन दिल्ली https://aaft.com/courses/
जे.जे. स्कूल ऑफ अप्लाइड आर्ट, मुंबई महाराष्ट्र https://www.sirjjschoolofart.in/
सेंट जेवियर्स कॉलेज, मुंबई महाराष्ट्र http://xaviers.edu/main/
दिल्ली स्कूल ऑफ फोटोग्रॉफी दिल्ली https://delhischoolofphotography.in/
नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ फोटोग्राफी, मुंबई महाराष्ट्र http://www.focusnip.com/

फोटोग्राफी में करियर ऑप्शन्स

फोटोग्राफी की फील्ड में फैशन फोटोग्राफी से लेकर पोर्टफोलियो फोटोग्राफी और यहां तक कि प्री-वेडिंग फोटोग्राफी और प्रेग्नेंसी फोटोग्राफी भी काफी ट्रेंड में है। यही कारण है कि इस समय इंडस्ट्री में फोटोग्राफर्स की खासी डिमांड है। फोटोग्राफी के क्षेत्र में जॉब के कुछ प्रमुख विकल्प:-

  • फैशन फोटोग्राफर
  • फिल्म फोटोग्राफर
  • एड फोटोग्राफर
  • वाइल्ड लाईफ फोटोग्राफर
  • कमर्शियल फोटोग्राफर
  • फूड फोटोग्राफर
  • औद्योगिक फोटोग्राफर

फोटोग्राफी के क्षेत्र में कहां है नौकरी के अवसर:

  • विज्ञापन और फैशन- फोटोग्राफी की इस शाखा में करियर की ढेरों संभावनाएं मौजूद है। हर एड एजेंसी को अच्छे फोटोग्राफरों की जरूरत होती है। वहीं, फैशन फोटोग्राफी भी इसी का हिस्सा है, लेकिन इसमें तकनीक से ज्यादा ड्रेसेस की खुबसूरती को हाईलाइट किया जाता है।
  • कला और फिल्म- फोटोग्राफी की इस शाखा में भी प्रोफेशनल फोटोग्राफरों की काफी मांग रहती है। फिल्म मेकिंग के शुरूआत से इसके प्रदर्शन तक सारी गतिविधियां कैमरे में कैद की जाती है।
  • साइंस और टेक्नोलॉजी- फोटोग्राफी की इस शाखा में भी बहुत स्कोप है। आज टेक्नोलॉजी से लेकर मेडिकल साइंस तक में फोटोग्राफरों की काफी डिमांड है।
  • वाइल्ड लाईफ- एडवेंचर से भरी फोटोग्राफी की इस शाखा में हर साल कई पेशेवरों की जरूरत रहती है। फोटोग्राफी सीखने वाला हर व्यक्ति एक बार वाइल्ड लाईफ फोटोग्राफी में अपना हाथ जरूर आजमाता है।
  • फोटो जर्नलिज्म- फोटोग्राफी के साथ आप में लिखने की कला भी है, तो फोटोग्राफी की इस शाखा में आप बेहतरीन करियर बना सकते है। मीडिया संस्थानों को हर साल कई सारे फोटो जर्नलिस्ट की जरूरत पड़ती है।
  • फोटोग्राफी- इस तरह के फोटोग्राफर सामान्य फोटोग्राफर होते हैं। इनके साथ किसी भी प्रकार का कोई टैग नहीं जुड़ा होता। इस तरह के फोटोग्राफर अलग- अलग तरह की तस्वीरें स्वतंत्र रूप से लेते हैं और यह कहा जा सकता है कि इस प्रकार के फोटोग्राफर विशेष फोटोग्राफर नहीं होते।
  • कमर्शियल फोटोग्राफी- कमर्शियल फोटोग्राफी, फोटोग्राफर प्रोफेशन में सबसे ज्यादा सैलरी वाला काम है। इस तरह की फोटोग्राफी में बड़े- बड़े ब्रांड के लिए तस्वीरें ली जाती हैं और यह तस्वीरें चीजों का प्रचार और बेचने के लिए प्रयोग की जाती हैं।
  • फूड फोटोग्राफी – इस तरह के फोटोग्राफर खाने की अलग- अलग कंपनियों में काम करते हैं और वहां की तस्वीरें लेते हैं जिससे कि वे तस्वीरें प्रचार के काम आ सकें। ऐसा फोटोग्राफर बनने के लिए खाने में विशेष दिलचस्पी होना अनिवार्य है।
  • औद्योगिक फोटोग्राफी- इस तरह के फोटोग्राफर का काम होता है अलग- अलग तरह की मशीनों की बेहतर तस्वीरें लेना, ताकि उन तस्वीरों से प्रचार कार्य किया जा सके। इस तरह का फोटोग्राफर बनने के लिए मशीनों की अच्छी समझ होना जरूरी है।

खबरें और भी हैं…
RELATED ARTICLES

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *

Latest News