मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी की घोषणा: उत्तराखंड में कक्षा नौ से बारह तक के सभी वर्गों के छात्र-छात्राओं को मुफ्त किताबें दी जाएंगी, अगले वर्ष से लागू होगी यह व्यवस्था

  • Hindi News
  • Career
  • Free Books Will Be Given To The Students Of All Classes From Class 9 To 12 In Uttarakhand, This System Will Be Applicable From Next Year.

एक घंटा पहले

  • कॉपी लिंक

उत्तराखंड में कक्षा नौ से बारह तक के सभी वर्गों के छात्र-छात्राओं को मुफ्त किताबें दी जाएंगी। यह व्यवस्था अगले वर्ष से लागू होगी। मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने मंगलवार को शिक्षा विभाग की समीक्षा के दौरान यह घोषणा की। राज्य में अभी केवल आरक्षित वर्ग के छात्रों को मुफ्त किताबें दी जाती हैं। साथ ही कक्षा एक से आठ तक के छात्रों को पहले से ही समग्र शिक्षा अभियान के तहत मुफ्त किताबें मिलती आ रही हैं।

सचिवालय में आयोजित समीक्षा बैठक में मुख्यमंत्री ने ऐलान किया कि सरकारी स्कूलों के 12वीं की बोर्ड परीक्षा के 100 टॉपर्स को उच्च शिक्षा की तैयारी के लिए छात्रवृत्ति दी जाएगी। मैदानी क्षेत्र की कक्षा नौ की छात्राओं को साइकिल व पर्वतीय क्षेत्र की छात्राओं को 2850 रुपये की धनराशि के वितरण का प्रस्ताव भी शीघ्र तैयार करने के निर्देश भी दिए। बैठक में प्रधानाचार्यों की कमी का मामला सामने आने पर उन्होंने इसे दूर करने के निर्देश दिए।

सीएम ने एक परिसर में संचालित स्कूलों के एकीकरण के प्रस्ताव जल्द हल करने को डीजी-शिक्षा की अध्यक्षता में टास्क फोर्स बनाने को कहा। बैठक में सचिव शिक्षा राधिका झा शिक्षा विभाग की विस्तार से जानकारी दी।

अंग्रेजी-कंप्यूटर के गेस्ट टीचर भर्ती होंगे

सरकार ने सरकारी स्कूलों में छात्र-छात्राओं को अंग्रेजी और कंप्यूटर में दक्ष बनाने के लिए अहम निर्णय किया है। इसके तहत कार्यरत शिक्षकों से इतर व्यवस्था के तहत अंग्रेजी और कंप्यूटर में महारथ रखने वाले युवाओं को गेस्ट टीचर के रूप मे नियुक्त किया जाएगा। इससे जहां नियमित शिक्षकों पर अतिरिक्त दबाव नहीं पड़ेगा। वहीं छात्रों को अपने शैक्षिक और व्यावहारिक ज्ञान को बेहतर बनाने में मदद मिलेगी।

लाख छात्रों को टैबलेट देगी धामी सरकार

डिग्री कॉलेज और कक्षा 10 व 12 के 2.43 लाख छात्र-छात्राओं को सरकार टैबलेट देने जा रही है। मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी की घोषणा के अनुसार टैबलेट जल्द दिए जाएंगे। मंगलवार शाम सचिवालय में मुख्य सचिव डॉ.एसएस संधु ने उच्च शिक्षा व विद्यालयी शिक्षा के अधिकारियों के साथ बैठक की। डॉ.संधु ने योजना जल्द लागू करने के निर्देश दिए। इसमें एक लाख छात्र डिग्री कॉलेजों के हैं जबकि 1.43 छात्र 10वीं-12वीं के हैं।

खबरें और भी हैं…
RELATED ARTICLES

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *

Latest News