न्यू कोर्स: DRDO और AICTE ने शुरू किया डिफेंस टेक्नोलॉजी में एम. टेक प्रोग्राम; IIT, NIT समेत निजी इंजीनियरिंग इंस्टीट्यूट में ऑफर होगा कोर्स

  • Hindi News
  • Career
  • DRDO And AICTE Launches M.Tech Program In Defense Technology; Courses Will Be Offered In Private Engineering Institutes Including IITs, NITs

एक दिन पहले

  • कॉपी लिंक

डिफेंस रिसर्च एंड डेवलपमेंट ऑर्गेनाइजेशन (DRDO) और ऑल इंडिया काउंसिल फॉर टेक्निकल एजुकेशन (AICTE) ने डिफेंस टेक्नोलॉजी में एक रेग्युलर मास्टर ऑफ टेक्नोलॉजी (एम. टेक) प्रोग्राम शुरू किया है। यह प्रोग्राम इच्छुक इंजीनियर्स को डिफेंस टेक्नोलॉजी में अपना करियर शुरू करने के लिए तैयार करेगा। DRDO के अध्यक्ष डॉ जी. सतीश रेड्डी और AICTE के अध्यक्ष प्रोफेसर अनिल डी. सहस्त्रबुद्धे ने हाल ही में आयोजित एक ऑनलाइन कार्यक्रम के दौरान इस नए कोर्स का शुरुआत की।

ऑनलाइन- ऑफलाइन दोनों मोड में उपलब्ध होगा कोर्स

यह एम.टेक कोर्स, AICTE से संबद्ध सभी इंस्टीट्यूट/यूनिवर्सिटी, IIT, NIT या निजी इंजीनियरिंग इंस्टीट्यूट में ऑफर किया जाएगा। इस कोर्स के संचालन के लिए इंस्टीट्यूट ऑफ डिफेंस साइंटिस्ट्स ऐंड टेक्नोलॉजिस्ट्स (आईडीएसटी) सहायता प्रदान करेगा। इस प्रोग्राम को ऑनलाइन या ऑफलाइन दोनों प्रारूपों में आयोजित किया जा सकेगा।

इस कोर्स के तहत स्टूडेंट्स को कॉम्बैट टेक्नोलॉजी, एयरो टेक्नोलॉजी, नेवल टेक्नोलॉजी, कम्युनिकेशन सिस्टम्स ऐंड सेंसर्स, डायरेक्टेड एनर्जी टेक्नोलॉजी और हाई एनर्जी मैटेरियल टेक्नोलॉजी जैसे विषय के बारे में प्रशिक्षित किया जाएगा।

इनके लिए फायदेमंद होगा कोर्स

स्टूडेंट्स को DRDO प्रयोगशालाओं, सार्वजनिक क्षेत्र के रक्षा उपक्रमों और उद्योगों में अपने मुख्य थीसिस का काम पूरा करने का मौका दिया जाएगा। यह कार्यक्रम रक्षा अनुसंधान और विनिर्माण क्षेत्र के विस्तार में अवसरों की मांग करने वाले स्टूडेंट्स के लिए फायदेमंद होगी। इस कोर्स से जुड़ी ज्यादा जानकारी के लिए इच्छुक कैंडिडेट्स ऑल इंडिया काउंसिल फॉर टेक्निकल एजुकेशन की ऑफिशियल वेबसाइट विजिट कर सकते हैं।

खबरें और भी हैं…
RELATED ARTICLES

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *

Latest News