नागौर में मजबूत होगी चिकित्सा व्यवस्था: 45 कोविड हेल्थ कंसलटेंट और 1691 कोविड स्वास्थ्य सहायक होंगे चयनित; दो माह के लिए होगी नियुक्ति, आज शाम 6 बजे तक कर सकेंगे आवेदन

  • Hindi News
  • Local
  • Rajasthan
  • Nagaur
  • 1691 Kovid Health Assistants Will Be Selected In The District; Appointment Will Be For Two Months, Applications Will Be Available Till 6 Pm Today

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

नागौर2 दिन पहले

  • कॉपी लिंक

नागौर जिले में कोरोना के खिलाफ चल रही जंग में चिकित्सा विभाग को मजबूती देने व महामारी पर काबू पाने के लिए चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग की ओर से 45 कोविड हेल्थ कंसलटेंट और 1691 कोविड स्वास्थ्य सहायक का चयन किया जाएगा। इसके लिए मंगलवार 25 मई को अंतिम तिथि है। इसमें चयन मेरिट के अनुसार होगा और स्थानीय को प्राथमिकता मिलेगी। यह नियुक्ति नागरिक सुरक्षा विभाग द्वारा स्वंयसेवकों को नियुक्त करने की तर्ज पर 31 जुलाई 2021 तक दो माह के लिए होगी।

कोविड-19 से पैदा हुए विषम हालात को देख्रते हुए राज्य सरकार द्वारा संक्रमण की कड़ी को तोड़ने, कोरोना संक्रमित मरीजों को समुचित उपचार, चिकित्सकीय सेवाएं उपलब्ध कराने तथा डेथ रेट को कम किए जाने के लिए यह पहल की है। इसके अन्तर्गत प्रदेश में संचालित घर-घर सर्वे एवं दवाई वितरण के कार्य को भी गति प्रदान करने की योजना है।

CMHO डॉक्टर मेहराम महिया ने बताया कि जिले में 45 कोविड हेल्थ कंसलटेंट नियोजित होंगे। कोविड हेल्थ कंसलटेंट की न्यूनतम योग्यता MBBS व RMC में पंजीकृत होना निर्धारित की गई है। इनकी सेवाएं कोविड कंसलटेंट सेंटर पर, घर-घर सर्वे कार्य को गति प्रदान करने तथा पर्यवेक्षण के लिए ली जाएगी। कोविड हेल्थ कंसलटेंट का मासिक मानदेय 39300 रुपए निर्धारित है।

नागौर जिले में 1691 कोविड स्वास्थ्य सहायक नियोजित होंगे। कोविड स्वास्थ्य सहायक की न्यूनतम योग्यता सीनियर सैकेण्डरी व GNM अथवा BSC नर्सिंग एवं RNC से पंजीकृत होना निर्धारित की गई है। इस दौरान नियोजन में स्थानीय अभ्यर्थियों की शैक्षणिक योग्यता का प्रतिशत एवं तकनीकी योग्यता का प्रतिशत के आधार पर मेरिट बनाकर चयन किया जाएगा।

इनकी सेवाएं जिला अस्पताल, कोविड केयर सेंटर, ऑक्सीजन मेंटर, कांटेक्ट ट्रेसिंग ड्राइव, राजकीय CHC केन्द्र, PHC केन्द्र व ग्राम पंचायतों में कोविड-19 को लेकर चल रहे घर-घर सर्वे में आमजन को जागरूक करने के कार्य को गति प्रदान करने व मेडिसिन किट वितरण के कार्य में ली जायेगी। कोविड स्वास्थ्य सहायक का मासिक मानदेय 7900 रुपए निर्धारित है।

यह होगी चयन प्रक्रिया
कोविड स्वास्थ्य सहायकों के पदों पर चयन के लिए स्थानीय अभ्यर्थियों को वरीयता दी जाएगी। कोविड स्वास्थ्य सहायक के नियोजन के लिए स्थानीय अभ्यर्थियों को शैक्षणिक योग्यता के प्रतिशत एवं तकनीकी योग्यता के प्रतिशत के आधार पर मेरिट बनाकर चयन किया जाएगा। स्थानीय आशार्थी के उपलब्ध नहीं होने पर अन्य जिलों के आशार्थियों को मेरिट के अनुसार नियोजित किया जाएगा।

मंगलवार शाम 6 बजे तक कर सकते हैं आवेदन
CMHO डॉक्टर मेहराम महिया ने बताया कि कोविड स्वास्थ्य सहायकों की भर्ती पूर्णयता अस्थाई रूप से 31 जुलाई 2021 तक नागरिक सुरक्षा विभाग की तरह की जा रही है। इसके लिए ऑनलाइन आवेदन मांगे गए हैं, जिसकी अंतिम तिथि 25 मई की शाम छह बजे रखी गई है।

खबरें और भी हैं…
RELATED ARTICLES

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *

Latest News