दिल्ली के शिक्षा निदेशालय ने जारी किए आंकड़े: प्राइवेट स्कूलों के 2.4 लाख छात्रों ने सरकारी स्कूलों में एडमिशन के लिए किया अप्लाई, मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा – ‘भारत में ऐसा पहली बार हो रहा है’

  • Hindi News
  • Career
  • 2.4 Lakh Students Of Private Schools Applied For Admission In Government Schools, Chief Minister Arvind Kejriwal Said ‘This Is Happening For The First Time In India’

4 घंटे पहले

  • कॉपी लिंक

दिल्ली के विभिन्न प्राइवेट स्कूलों में पढ़ने वाले लगभग 2.4 लाख छात्रों ने एकेडमिक ईयर 2021-22 के लिए दिल्ली के सरकारी स्कूलों में एडमिशन के लिए अप्लाई किया है। इनमें नर्सरी से लेकर कक्षा 12 में एडमिशन के लिए आवेदन किया गया। 1.58 लाख से अधिक छात्रों का एडमिशन पूरा हो चुका है, वहीं सरकारी स्कूलों के प्रिंसिपल्स का कहना है कि इन एडमिशन में 9वीं और 11वीं कक्षा में ज्यादा एडमिशन हुए हैं। वे इस बढ़ोतरी की वजह कोविड -19 में अभिभावकों को हुआ आर्थिक नुकासन बता रहे हैं। शिक्षा निदेशालय (DoE) द्वारा जारी आंकड़ों के अनुसार, लगभग 1030 सरकारी स्कूलों में कक्षा नर्सरी से कक्षा 12 तक के लिए 2 लाख 36 हजार 522 आवेदन प्राप्त हुए थे।

1 लाख से ज्यादा स्टूडेंट्स को मिला एडमिशन

अब तक 1 लाख 58 हजार 484 छात्रों को एडमिशन दिया गया है और प्रक्रिया जारी है। यह डेटा नॉन प्लान एडमिशन कहलाने वाले छात्रों के लिए है और उन छात्रों के लिए जो निजी स्कूलों में पढ़ रहे थे। हालांकि, पिछले साल के नॉन प्लान एडमिशन पर डेटा जारी नहीं किया गया है। इस बारे में ट्वीट करते हुए मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा, “भारत में ऐसा पहली बार हो रहा है.”

बिना ट्रांसफर सर्टिफिकेट के एडमिशन दिया गया

इस साल नॉन-प्लान एडमिशन के लिए प्रवेश सत्र की दो साइकिल रही हैं। दिल्ली सरकार ने प्राइवेट स्कूलों के छात्रों को बिना ट्रांसफर सर्टिफिकेट के भी अपने स्कूलों में एडमिशन लेने की अनुमति दी है। इस संबंध में कहा गया कि विभाग अपने आप संबंधित स्कूलों से टीसी प्राप्त करेगा। दिल्ली सरकार के स्कूलों में एनरोल स्टूडेंट्स की कुल संख्या 17.67 लाख तक पहुंच गई है। 2020-21 में यह आंकड़ा 16.28 लाख था, जबकि 2019-20 में यह करीब 15.05 लाख था।

खबरें और भी हैं…
RELATED ARTICLES

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *

Latest News