ऑनलाइन कोर्सेस: IIT रोपड़ ने डेटा साइंस और आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस में लॉन्च किया ऑनलाइन कोर्स, 12वीं पास कैंडिडेट्स कर सकते हैं अप्लाई

  • Hindi News
  • Career
  • IIT Ropar Launches Online Course In Data Science And Artificial Intelligence, 12th Pass Candidates Can Apply

15 घंटे पहले

  • कॉपी लिंक

इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी (IIT), रोपड़ ने डेटा साइंस और आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस में एक ऑनलाइन कोर्स की शुरुआत की है। इस कोर्स के लिए 12वीं पास कैंडिडेट्स अप्लाई कर सकते हैं। इंस्टीट्यूट द्वारा यह कोर्स पंजाब सरकार के पंजाब स्किल डेवेलपमेंट मिशन (PSDM) के साथ मिलकर साझा तौर पर लांच किया गया है। इस कोर्स को करने वाले स्टूडेंट्स एक ऑनलाइन ए-डीएसएटी परीक्षा पास होने चाहिए।

दो कोर्सेस की होगी शुरुआत

IIT रोपड़ द्वारा फ्री ऑनलाइन डेटा साइंस और आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस कोर्स के तहत दो कोर्सेस ऑफर किए जा रहे हैं। पहला कोर्स एल-2 कोर्स, जो चार 4 हफ्ते का होगा। वहीं, दूसरा कोर्स एल-3, जिसकी अवधि 12 हफ्ते की रहेगी। कम अवधि के एल-2 कोर्स में एडमिशन के लिए कैंडिडेट्स को संस्थान द्वारा आयोजित होने वाले एक ऑनलाइन ए-डीएसएटी परीक्षा पास करनी होगी। वहीं, जो स्टूडेंट्स एल-2 कोर्स सफलतापूर्वक पूरा करने वाले स्टूडेंट्स को ही एल-3 कोर्स में एडमिशन दिया जाएगा।

ऐसे करें आवेदन

इन कोर्सेस में एडमिशन के लिए इच्छुक कैंडिडेट्स एडमिशन पोर्टल iitrpr.ac.in/aiupskilling/index.html आवेदन कर सकते हैं। पोर्टल के जरिए कैंडिडेट्स एडवांस्ड डेटा साइंस एप्टीट्यूड टेस्ट यानी ए-डीएसएटी के लिए रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं। ए-डीएसएटी का आयोजन जुलाई 2021 के पहले हफ्ते में किया जाएगा। परीक्षा के लिए सभी रजिस्टर्ड कैंडिडेट्स को परीक्षा की तारीख, समय और लिंक ईमेल किए जाएंगे। ए-डीएसएटी मल्टीपल च्वाइस क्वेश्चंस बेस्ड होगा। टेस्ट में सफल होने पर कैंडिडेट्स को एल-2 कोर्स में एडमिशन दिया जाएगा।

खबरें और भी हैं…
RELATED ARTICLES

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *

Latest News