अजमेर में मरीजों को मिलेगी राहत: कोविड हेल्थ कन्सलटेन्ट व स्वास्थ्य सहायक होंगे चयनित; दो माह के लिए होगी नियुक्ति, आवेदन की आज लास्ट डेट

  • Hindi News
  • Local
  • Rajasthan
  • Ajmer
  • Kovid Health Consultant And Health Assistant Will Be Selected; Appointment Will Be For Two Months, Last Date Of Application Today

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

अजमेर2 दिन पहले

  • कॉपी लिंक

अजमेर जिले में कोरोना महामारी पर रोकथाम के लिए चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग की ओर से 40 कोविड हेल्थ कंसल्टेंट के साथ स्वास्थ्य सहायक चयन किया जाएगा। इसके लिए आज मंगलवार को अंतिम तिथि है। इसमें चयन मेरिट के अनुसार होगा और स्थानीय को प्राथमिकता मिलेगी। यह नियुक्ति नागरिक सुरक्षा विभाग द्वारा स्वंयसेवकों को नियुक्त करने की तर्ज पर 31 जुलाई 2021 तक दो माह के लिए होगी।

कोविड-19 से उत्पन्न वर्तमान परिस्थिति को देख्रते हुए राज्य सरकार द्वारा संक्रमण की श्रृंखला को तोड़ने, कोविड से संक्रमित मरीजों को समुचित उपचार, चिकित्सकीय सेवाएं उपलब्ध कराने तथा मृत्यु दर को न्यूनतम किए जाने के लिए यह पहल की है। इसके अन्तर्गत प्रदेश में संचालित घर-घर सर्वे एवं दवाई वितरण के कार्य को गति प्रदान करने की योजना है।

राज्य सरकार द्वारा अजमेर जिले में 40 कोविड हेल्थ कंसल्टेंट नियोजित होंगे। कोविड हेल्थ कंसल्टेंट की न्यूनतम योग्यता एमबीबीएस एवं राजस्थान मेडिकल काउसिंल में पंजीकृत होना निर्धारित की गई है। इनकी सेवाएं कोविड कंसल्टेंट सेन्टर पर, घर-घर सर्वे कार्य को गति प्रदान करने तथा पर्यवेक्षण के लिए ली जाएगी। कोविड हेल्थ कंसल्टेंट का मासिक मानदेय 39300 रुपए निर्धारित है।

इसी प्रकार प्रत्येक ग्राम पंचायत स्तर पर एक, प्रत्येक पीएचसी पर दो, प्रत्येक सीएचसी पर तीन तथा शहरी क्षेत्र में प्रत्येक वार्ड के लिए दो कोविड स्वास्थ्य सहायकों का नियोजन किया जाएगा। शहरी क्षेत्रों में इनका नियोजन जिला चिकित्सालय कोविड केयर सेन्टर, ऑक्सीजन मॉनीटरिंग एवं कॉन्टेक्ट ट्रेसिंग के लिए किया जाएगा। इसके लिए न्यूनतम योग्यता नर्स ग्रेड-द्वितीय अथवा जीएनएम एवं आरएनसी में पंजीकृत होना निर्धारित की गई है। कोविड स्वास्थ्य सहायक का मासिक मानदेय 7900 रुपए निर्धारित किया गया है।

यह होगी चयन प्रक्रिया
कोविड हेल्थ कंसल्टेंट एवं कोविड स्वास्थ्य सहायकों के पदों पर चयन के लिए स्थानीय अभ्यर्थियों को वरीयता दी जाएगी। कोविड हेल्थ कंसल्टेंट के लिए पीजी (एमडी) मेडिसिन एवं एनेस्थिसिया वाले अभ्यर्थी को सर्वप्रथम नियोजित किया जाएगा। इसके पश्चात स्थानीय आशार्थियों में से एमबीबीएस के प्राप्तांक के आधार पर मेरिट बनाकर चयन सूची जारी की जाएगी। स्थानीय आशार्थी उपलब्ध नहीं होने पर अन्य जिलों के व्यक्तियों को नियुक्त किया जा सकेगा। कोविड स्वास्थ्य सहायक के नियोजन के लिए स्थानीय अभ्यर्थियों को शैक्षणिक योग्यता के प्रतिशत एवं तकनीकी योग्यता के प्रतिशत के आधार पर मेरिट बनाकर चयन किया जाएगा। स्थानीय आशार्थी के उपलब्ध नहीं होने पर अन्य जिलों के आशार्थियों को मेरिट के अनुसार नियोजित किया जाएगा।

मंगलवार दोपहर एक बजे तक कर सकते हैं आवेदन
अजमेर शहरी क्षेत्र के आवेदनकर्ता मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी कार्यालय तथा ग्रामीण क्षेत्रों के आवेदनकर्ता अपने क्षेत्रानुसार संबंधित बीसीएमओ कार्यालय में मंगलवार 25 मई को दोपहर एक बजे तक आवेदन प्रस्तुत कर सकते हैं।

आवेदन प्रस्तुत करने पर आवेदक को आवेदन की रसीद उपलब्ध करवाई जाएगी। आवेदनकर्ता को अपने आवेदन में स्वंय हस्ताक्षरित बायोडाटा, पासपोर्ट साईज फोटो, निर्धारित योग्यता के प्रमाण पत्रों की प्रमाणित छायाप्रति एवं मूल निवास प्रमाण पत्र संलग्न करना होगा।

खबरें और भी हैं…

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *

Latest News