Haryana: सरकारी नौकरियों के लिए चयन प्रक्रिया बदली, CM ने कीं दो जरूरी घोषणाएं

Haryana govt jobs news in hindi: हरियाणा सरकार ने राज्य में सरकारी भर्तियों (Haryana Sarkari Bharti) की प्रक्रिया में बदलाव किए गए हैं। मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर (Manohar Lal Khattar) ने इस संबंध में जरूरी घोषणाएं की हैं।

क्या नया?
हरियाणा में अब सरकारी नौकरी पाने के लिए जॉब पोर्टल पर पंजीकरण करना अनिवार्य है। वहीं, एक कॉमन एलिजिबिलिटी टेस्ट (CET) की भी घोषणा की गई है। इन दोनों की डीटेल आगे दी जा रही है।

हरियाणा जॉब पोर्टल (Haryana Job Portal)
सीएम खट्टर ने राज्य में सरकारी नौकरियों के लिए एक पोर्टल (Govt Job Portal) लॉन्च किया है। इसका नाम है ‘वन टाइम रजिस्ट्रेशन पोर्टल’ (One Time Registration Portal)। राज्य के विभिन्न सरकारी विभागों में ग्रुप सी, डी, गैर-राजपत्रित गैर-शैक्षणिक पदों के लिए इस पोर्टल की शुरुआत की गई है।

मनोहर लाल खट्टर ने बताया कि ‘इस पोर्टल पर उम्मीदवारों को सिर्फ एक बाद आवेदन फीस भरनी होगी। सामान्य श्रेणी के लिए 500 रुपये और आरक्षित के लिए 250 रुपये लगेंगे। इस साल कक्षा 10वीं व 12वीं की बोर्ड परीक्षा में शामिल होने जा रहे स्टूडेंट्स भी इस पोर्टल पर सरकारी नौकरियों के लिए रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं।’

रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया मंगलवार, 12 जनवरी 2021 से शुरू हो चुकी है। आप 31 मार्च 2021 तक रजिस्टर कर सकते हैं। रजिस्टर करने वाले हर अभ्यर्थी को एक यूनीक आईडी नंबर मिलेगा। इस नंबर के जरिए ही वे आगे अपनी शैक्षणिक योग्यताओं व अनुभव के आधार पर किसी नौकरी के लिए अप्लाई कर पाएंगे।

ये भी पढ़ें : सावधान! SSC भर्तियों के इस फर्जी नोटिस पर न करें यकीन, जानें सच

यह पोर्टल परिवार पहचान पत्र (Parivar Pehchan Patra) से जुड़ा रहेगा। जिससे अभ्यर्थी के परवार के सदस्यों की जानकारी अपने आप फॉर्म में भरी जा सकेगी।

हरियाणा सीईटी (Haryana CET)
मुख्यमंत्री ने हरियाणा में ग्रुप सी व डी के पदों पर भर्तियों के लिए एक पात्रता परीक्षा (CET) की भी घोषणा की है। उन्होंने कहा कि हरियाणा कर्मचारी चयन आयोग (HSSC) द्वारा ये भर्ती परीक्षा आयोजित की जाएगी। इस परीक्षा का स्कोर तीन साल के लिए वैध रहेगा।

ये भी पढ़ें : Police Jobs 2021: कॉन्स्टेबल के 7300 पदों पर निकलीं भर्तियां, पे-स्केल 69 हजार तक

ग्रुप डी के पदों पर सीईटी स्कोर, सामाजिक आर्थिक पहलू व अनुभव के आधार पर चयन किया जाएगा। जबकि ग्रुप सी के लिए सीईटी स्कोर के अलावा डिपार्टमेंटल परीक्षा भी पास करनी होगी। ग्रुप डी के लिए सोशियो-इकोनॉमिक क्राइटीरिया का वेटेज 10 फीसदी और ग्रुप सी के लिए 5 फीसदी से ज्यादा नहीं होगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *