CBSE बोर्ड स्टूडेंट्स को बड़ी राहत: कोरोना संक्रमित स्टूडेंट्स को प्रैक्टिकल एग्जाम से मिलेगी छूट, थ्योरी एग्जाम के बाद परीक्षा में शामिल होने का मिलेगा मौका

  • Hindi News
  • Career
  • CBSE Board Exam 2021| Corona Infected Students Will Get Exemption From Practical Exam, After The Theory Exam, They Will Get A Chance To Appear In The Exam

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

2 मिनट पहले

  • कॉपी लिंक

सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंडरी (CBSE) ने देश में फिर बढ़ रहे कोरोना संक्रमण को देखते हुए 10वीं-12वीं परीक्षाओं में शामिल होने वाले स्टूडेंट्स को बड़ी राहत दी है। कोरोना के कारण बने हालातों को देखते हुए बोर्ड ने स्टूडेंट्स को प्रैक्टिकल एग्जाम से राहत देने की घोषणा की है। 4 मई से शुरू होने वाली बोर्ड परीक्षाओं में शामिल होने वाले कोरोना संक्रमित स्टूडेंट्स को प्रैक्टिकल एग्जाम से पूरी तरह छूट दी जाएगी।

थ्योरी एग्जाम के बाद दे पाएंगे प्रैक्टिकल एग्जाम

पेरेंट्स और स्टूडेंट्स को हित को ध्यान रखते हुए बोर्ड ने निर्देश दिए कि प्रैक्टिकल एग्जाम में शामिल नहीं हो पाए कोरोना संक्रमित कैंडिडेट्स को परीक्षा में बैठने का एक मौका दिया जाएगा। संक्रमित पाए गए स्टूडेंट्स अप्रैल, 2021 में या फिर थ्योरी एग्जाम के बाद प्रैक्टिकल एग्जाम दे सकते हैं। हालांकि, स्टूडेंट्स को इसके लिए अपनी कोविड-19 की पॉजिटिव रिपोर्ट स्कूल में जमा करनी होगी। इसी के आधार पर ही उन्हें परीक्षा में राहत दी की जाएगी।

होम बोर्ड परीक्षा का हो आयोजन

देशभर में कोरोना की दूसरी लहर आने के बाद विशेषज्ञ और शिक्षाविदों ने बोर्ड को इस साल होम बोर्ड परीक्षाएं कराने का सुझाव दिया है। विशेषज्ञों को कहना है कि बोर्ड को ऐसा इंतजाम करना चाहिए जिससे स्टूडेंट्स घर बैठे बोर्ड परीक्षाएं दे सकें। इससे लाखों बच्चों को खतरे से बचाया जा सकेगा।

कोविड प्रोटोकॉल की पालन जरूरी

कोरोना के बीच आयोजित होने वाली परीक्षा को लेकर सीबीएसई बोर्ड ने यह भी साफ कर दिया है कि पॉजिटिव स्टूडेंट्स को कोरोना के सभी प्रोटोकॉल का पालन अनिवार्य तौर पर करना होगा। पूरी तरह से स्वस्थ हो जाने के बाद ही ऐसे स्टूडेंट्स के लिए परीक्षा आयोजित की जाएगी।

4 मई से शुरू होगी परीक्षा

इस बार डेट शीट परीक्षा से करीब 3 महीने पहले जारी की गई है। इस साल सीबीएसई बोर्ड परीक्षाएं 04 मई, 2021 से शुरू होंगी, लेकिन कक्षा 10वीं की परीक्षा 07 जून, 2021 और कक्षा 12वीं की परीक्षा 14 जून, 2021 को समाप्त होगी। हालांकि, इससे पहले जारी हुई डेटशीट के मुताबिक 10वीं की परीक्षाएं 7 जून, जबकि 12वीं की परीक्षाएं 11 जून तक आयोजित होनी थी।

खबरें और भी हैं…

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Latest News