सरकारी नौकरी: UPSC ने इंजीनियरिंग पदों पर भर्ती के लिए जारी किया नोटिफिकेशन, 215 पदों के लिए 27 अप्रैल तक जारी रहेगी आवेदन प्रक्रिया

  • Hindi News
  • Career
  • UPSC Sarkari Naukri | UPSC Engineering Recruitment 2021: 215 Vacancies For Engineering Posts, Union Public Service Commission Notification For Details Like Eligibility, How To Apply

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

9 घंटे पहले

  • कॉपी लिंक

यूनियन पब्लिक सर्विस कमीशन (UPSC) ने सरकारी संगठनों में इंजीनियरिंग पदों पर भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी किया है। नोटिफिकेशन जारी होने के साथ ही ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया भी शुरू हो गई है। इन पदों के लिए कैंडिडेट्स का सिलेक्शन लिखित परीक्षा के जरिए किया जाएगा। इच्छुक कैंडिडेट्स UPSC ESE परीक्षा 2021 के लिए जारी नोटिफिकेशन ऑफिशियल वेबसाइट upsc.gov.in से डाउनलोड कर सकते हैं।

इस परीक्षा में शामिल होने के इच्छुक कैंडिडेट्स आयोग के ऑफिशियल एप्लीकेशन पोर्टल के जरिए आवेदन कर सकते हैं। इन पदों के लिए ऑनलाइन अप्लाई करने की आखिरी तारीख 27 अप्रैल तय की गई है।

योग्यता

इन पदों के लिए आवेदन करने वाले कैंडिडेट्स किसी भी मान्यता प्राप्त यूनिवर्सिटी से ग्रेजुएट होने चाहिए। एजुकेशनल क्वालिफिकेशन से जुड़ी ज्यादा जानकारी के लिए ऑफिशियल नोटिफिकेशन देख सकते हैं।

आयु सीमा

परीक्षा के लिए आवेदन करने वाले कैंडिडेट्स न्यूनतम उम्र 21 साल और अधिकतम उम्र 30 साल तय की गई है। हालांकि, रिजर्व कैटेगरी के कैंडिडेट्स को नियमानुसार आयु सीमा छूट दी जाएगी।

जरूरी तारीखें

नोटिफिकेशन जारी होने की तारीख 7 अप्रैल
आवेदन शुरू होने की तारीख 7 अप्रैल
आवेदन की आखिरी तारीख 27 अप्रैल
प्रीलिम्स परीक्षा की प्रस्तावित तारीख 18 जुलाई
मेंस एग्जाम तारीख अभी तय नहीं

सिलेक्शन प्रोसेस

इन पदों के लिए कैंडिडेट्स का सिलेक्शन प्रीलिम्स, मेंस एग्जाम और इंटरव्यू में प्रदर्शन के आधार पर किया जाएगा। इसके तहत प्रीलिम्स परीक्षा 500 अंकों की होती है। जबकि मुख्य परीक्षा 600 अंकों की होती है। वहीं, इंटरव्यू 200 अंक का होता है।

एप्लीकेशन फीस

  • जनरल,OBC, EWS- 200 रुपए
  • SC,ST, PH, महिला- कोई फीस नहीं

ऐसे करें अप्लाई

इच्छुक और योग्य कैंडिडेट्स तय तारीख से पहले आयोग की ऑफिशियल वेबसाइट upsc.gov.in के जरिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। ज्यादा जानकारी के लिए ऑफिशियल नोटिफिकेशन देख सकते हैं।

हर साल होती है परीक्षा

UPSC हर साल सरकारी कार्यों, बिजली, और दूरसंचार, रेलवे, सड़क और सरकारी संगठनों में इंजीनियरिंग पदों पर भर्ती के लिए इंजीनियरिंग सर्विसेज परीक्षा (ESE) का आयोजन करता है।

ऑफिशियल नोटिफिकेशन के लिए यहां क्लिक करें

खबरें और भी हैं…

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Latest News