यूपी में खत्म हुई यह बड़ी परीक्षा, अब देना होगा नेशनल लेवल एग्जाम

UP News in Hindi: उत्तर प्रदेश के स्टूडेंट्स के लिए बेहद जरूरी खबर है। राज्य में एक बड़ी परीक्षा खत्म कर दी गई है। उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) के विभिन्न कॉलेजों में लाखों सीटों पर एडमिशन के लिए हर साल होने वाली प्रवेश परीक्षा अब इंजीनियरिंग कोर्सेस में दाखिले के लिए नहीं होगी। यह परीक्षा है ‘उत्तर प्रदेश स्टेट एंट्रेंस एग्जामिनेशन’ (UPSEE)।

इस परीक्षा के जरिए स्टूडेंट्स को डॉ एपीजे अब्दुल कलाम टेक्निकल यूनिवर्सिटी (AKTU) के विभिन्न कॉलेजों में इंजीनियरिंग के अलग-अलग कोर्सेस में एडमिशन मिलता था। लेकिन अब ऐसा नहीं होगा।

शैक्षणिक सत्र 2021-22 में एकेटीयू के इंजीनियरिंग कोर्सेस में एडमिशन लेने के इच्छुक स्टूडेंट्स को अब यूपीएसईई की जगह जेईई मेन (JEE Main) देना होगा। इस संबंध में एकेटीयू ने नोटिस जारी कर दिया है।

अन्य महत्वपूर्ण बातें
एकेटीयू ने नोटिस में कहा है कि सत्र 2021-22 से उत्तर प्रदेश इंजीनियरिंग (UP Engineering Entrance Exam) पाठ्यक्रम में एनटीए (NTA) द्वारा आयोजित जेईई मेन के जरिए मिलेगा। यूपीएसईई से नहीं।

यूनिवर्सिटी द्वारा मान्यता प्राप्त माध्यमिक स्कूलों में जेईई मेन की तैयारी के लिए निशुल्क कोचिंग की सुविधा दी जाएगी। ताकि स्टूडेंट्स इस परीक्षा के पैटर्न से अवगत हो सकें।

स्टूडेंट्स गूगल प्ले स्टोर (Google Play Store) से एनटीए का ऐप नेशनल टेस्ट अभ्यास (National Test Abhyas) डाउनलोड करके भी जेईई मेन की प्रैक्टिस शुरू कर सकते हैं।

ये भी पढ़ें : उत्तर प्रदेश में मार्च तक निकलेंगी 50 लाख नौकरियां, जानें क्या है योगी सरकार का ‘मिशन रोजगार’

इस संबंध में किसी तरह की जानकारी के लिए आप upsee.nic.in विजिट कर सकते हैं। या फिर टोल फ्री नंबर 1800180016 या 05222336805 पर संपर्क कर सकते हैं।

एकेटीयू ने बताया है कि अब तक यूपीएसईई के जरिए प्रदेश के इंजीनियरिंग कोर्सेस में एडमिशन पाने वाले स्टूडेंट्स पर इस फैसले का कोई असर नहीं होगा। यह नया नियम अगले शैक्षणिक सत्र (2021-22) से लागू होगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Latest News