तीसरी कट-ऑफ के तहत पहले दिन सिर्फ 4,872 स्टूडेंट्स ने किया अप्लाय, 2410 स्टूडेंट्स के एडमिशन को मिली मंजूरी, 30 अक्टूबर तक चलेगी प्रोसेस

  • Hindi News
  • Career
  • Delhi University Admission 2020| Only 4,872 Students Applied On The First Day Of Admission Process Under The Third Cut off, Admission Of 2410 Students Was Approved

2 दिन पहले

  • कॉपी लिंक

दिल्ली यूनिवर्सिटी की तरफ से जारी तीसरी कट-ऑफ के तहत पहले दिन करीब 4800 स्टूडेंट्स ने ही विभिन्न कोर्सेस में एडमिशन के लिए आवेदन किया। तीसरी कट-ऑफ के बाद एडमिशन प्रोसेस सोमवार सुबह दस बजे से शुरू हुई, जो 30 अक्टूबर तक चलेगी। इसी क्रम में पहले दिने सिर्फ 4,872 कैंडिडेट्स ने ही आवेदन किया, जिसमें से 2410 स्टूडेंट्स के एडमिशन को मंजूरी मिली है। दिल्ली विश्वविद्यालय ने शनिवार को तीसरी कट-ऑफ लिस्ट जारी की थी। इसमें कई कॉलेजों में कई कोर्सेस के लिए एडमिशन बंद कर दिया गया, जबकि कुछ कोर्सेस के लिए कट-ऑफ में मामूली गिरावट आई थी।

दूसरी कटऑफ में भर गई थी 82 प्रतिशत सीटें

यूनिवर्सिटी की दूसरी कट-ऑफ लिस्ट के तहत आखिरी दिन तक चले एडमिशन प्रोसेस में 82 प्रतिशत से ज्यादा सीटें भरी जा चुकी थी, वहीं पहली कट-ऑफ के तहत 35,500 सीटें भरी गईं थी। दूसरी कटऑफ लिस्ट के तहत हुए एडमिशन में 22,147 सीटें भरी गई हैं। डीयू में यूजी कोर्सेस में कुल 70,000 सीटें हैं। इसमें एडमिशन के लिए पहली कट-ऑफ लिस्ट 10 अक्टूबर को जारी की गई थी, जिसके बाद करीब 50 प्रतिशत सीटें पहली सूची के तहत भरी गई थी।

70,000 सीटों पर होना है एडमिशन

डीयू में हर साल कट-ऑफ के आधार पर ही स्टूडेंट्स को एडमिशन दिया जाता है। कट-ऑफ के हिसाब से कॉलेज चुनने के बाद स्टूडेंट्स के डॉक्यूमेंट्स वेरिफाय होते है। इस साल कई कॉलेजों में डीयू की कट-ऑफ सौ फीसदी गई है। यूनिवर्सिटी की तीसरी कटऑफ के तहत अधिकांश कॉलेजों की कटऑफ 90 फीसदी से ज्यादा है। हालांकि, कुछ ऐसे भी कॉलेज हैं, जिनकी कटऑफ 80% या उससे कम है।

RELATED ARTICLES

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Latest News