कल से शुरू JEE मेन 2021: सेंटर पर देना हाेगा नॉन- काेविड का सेल्फ डिक्लेरेशन, दिव्यांग कैंडिडेट्स को साथ ले जाना होगा स्क्राइब

  • Hindi News
  • Career
  • JEE Main 2021| The First Session Of The JEE Main 2021 Starts From 23 February, NTA Released The Guidelines To Be Followed During Examination

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

10 घंटे पहले

  • कॉपी लिंक

देश की सबसे बड़ी इंजीनियरिंग प्रवेश परीक्षा JEE मेन का पहला सेशन कल यानी 23 फरवरी से शुरू हो रहा है। इसके लिए देश के 321 और विदेश के 10 शहरों में सेंटर बनाए गए हैं। परीक्षा सुबह 9 से 12 और दोपहर 3 से 6 के बीच हाेगी। 23 फरवरी को बीआर्क और 24 से 26 फरवरी को बीई-बीटेक में एडमिशन के लिए परीक्षा होगी। परीक्षा के लिए करीब 9 लाख 30 हजार स्टूडेंट्स ने रजिस्ट्रेशन कराया है।

वेबसाइट से डाउनलोड करें एडमिट कार्ड

नेशनल टेस्टिंग एजेंसी ने परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड पहले ही जारी कर दिए हैं। कैंडिडेट्स ऑफिशियल वेबसाइट के जरिए एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं। इसके अवाला पिछले साल की तरह इस साल भी स्टूडेंट्स काे काेविड-19 से संबंधित एक अंडरटेकिंग देनी होगी, जिसमें कोविड लक्षण के बारे में जानकारी देनी होगी। इसके बाद ही एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं।

सेल्फ डिक्लेरेशन करना होगा जमा

स्टूडेंट्स को परीक्षा के दौरान कोविड का सेल्फ डिक्लेरेशन जमा करना होगा। एडमिट कार्ड के साथ ही स्टूडेंट्स को सेल्फ डिक्लेरेशन फॉरमेट में स्वयं के बाएं हाथ के अंगूठे का निशान और फोटो लगाकर ले जाना होगा। स्टूडेंट्स को परीक्षा केन्द्र में परीक्षक के सामने ही हस्ताक्षर करने होंगे। इसके अलावा एडमिट कार्ड पर दिए गए रिपोर्टिंग टाइम पर ही परीक्षा सेंटर पर पहुंचना होगा।

साथ लेकर जाना होगा स्क्राइब

रिपोर्टिंग समय हर स्टूडेंट के लिए अलग-अलग दिया गया है, ताकि परीक्षा केन्द्रों पर अनावश्यक भीड़ ना हो। परीक्षा शुरू होने से आधा घंटा पहले सेंटर के गेट बंद कर दिए जाएंगे। इसके साथ ही इस साल से एक बदलाव और किया गया है। अब दिव्यांग स्टूडेंट्स को परीक्षा सेंटर पर स्क्राइब उपलब्ध नहीं होंगे। उन्हें स्क्राइब अपने साथ लेकर जाना होगा। इन स्टूडेंट्स को स्क्राइब से संबंधित फाॅर्मेट भरकर साथ ले जाना होगा।

कोरोना के मद्देनजर यह हाेगी व्यवस्था

कोरोना के बीच आयोजित हो रही परीक्षा के लिए NTA ने काेविड गाइडलाइंस भी जारी की है। जारी गाइडलाइंस के मुताबिक परीक्षा से पहले और बाद में कुर्सी, टेबल, कम्प्यूटर, की-बोर्ड, माउस आदि को सेनेटाइज किया जाएगा। स्टूडेंट्स को केंद्र सरकार की गाइड लाइन के अनुसार दूर-दूर बैठाया जाएगा, जिससे स्टूडेंट एक- दूसरे के संपर्क में नहीं आएं। परीक्षा के बाद केंद्र से बाहर निकलते समय भी सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करना होगा।

इन बातों का रखें ध्यान

  • स्टूडेंट्स एग्जाम सेंटर पर आधार कार्ड या कोई आइडी प्रूफ, सेल्फ डिक्लेरेशन के साथ भरा हुआ प्रवेश पत्र, पारदर्शी पेन, फोटो लाना होगा।
  • इसके अलावा कैंडिडेट्स को अपने सेनेटाइजर और पानी की बोतल लानी होगी।
  • स्टूडेंट्स को कोई भी इलेक्ट्रॉनिक गैजेट साथ लाने की अनुमति नहीं होगी।
  • साथ ही मोटे सोल के जूते और बड़े बटन वाले कपड़ों की भी परमिशन नहीं होगी।
  • सेंटर पर ही थ्री-लेयर मास्क दिया जाएगा, जिसे स्टूडेंट्स को परीक्षा समय पहनना अनिवार्य होगा।
  • एंट्री गेट पर थर्मल स्कैनिंग कर एडमिट कार्ड में दिए गए बार कोड रीडर के जरिए लैब आवंटित की जाएगी।

RELATED ARTICLES

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Latest News