करिअर गाइडेंस: एंटरटेनमेंट और मीडिया इंडस्ट्रीज के नए प्लेटफार्म के विस्तार से वीडियो एडिटर के लिए लगातार बढ़ रहे हैं कई अवसर

  • Hindi News
  • Career
  • Career In Video Editing| The Expansion Of The New Platform Of Entertainment And Media Industries Is Continuously Increasing Many Opportunities For Video Editors

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

12 घंटे पहले

  • कॉपी लिंक
  • एक रिपोर्ट के मुताबिक इंटरनेट के विस्तार से काफी बढ़े मीडिया के नए प्लेटफार्म
  • आने वाले समय में काफी बढ़ेगी इस क्षेत्र के प्रोफेशनल्स की डिमांड

देश में इंटरनेट के विस्तार ने एंटरटेनमेंट और मीडिया इंडस्ट्रीज के नए दरवाजे खोल दिए हैं। रोजाना आने वाले नए-नए यूट्यूब चैनल और ऐप के जरिए हमारे पास खबरों के अलावा एंटरटेनमेंट के संसाधन बड़ी आसानी से उपलब्ध होते हैं। नई मीडिया इंडस्ट्री ने स्वरोजगार के अलावा नौकरियों के कई अवसर उपलब्ध कराए हैं। इनमें से एक सबसे महत्वपूर्ण हैं- वीडियो एडिटिंग। एक वीडियो एडिटर हमारे सामने प्रस्तुत किए जाने वाले वीडियो को अपनी बारीकियों से काफी प्रभावशाली बना देता है।

एंटरटेनमेंट का एक बड़ा माध्यम

तेज इंटरनेट के साथ ही दूर-दराज के गांवों में इसकी पहुंच और स्मार्टफोन के विस्तार ने जीवनशैली में कई बदलाव किए हैं। वहीं, इसके कारण बिजनेस भी आसान हुआ है। मीडिया और एंटरटेनमेंट इंडस्ट्री को भी इससे फायदा मिला है। अब इंटरनेट के जरिए ऑनलाइन वीडियो या टीवी शो देखने वाले यूजर की संख्या तेजी से बढ़ गई है। एक रिपोर्ट के अनुसार यह इंडस्ट्री काफी तेजी से बढ़ेगी। ऐसे में आने वाले समय में इस क्षेत्र में प्रोफेशनल की मांग बढ़ेगी। वीडियो एंटरटेनमेंट का एक बड़ा माध्यम हैं। यूट्यूब जैसे प्लेटफॉर्म में कई नए चैनल शुरू हुए हैं। एंटरटेनमेंट चैनल में वीडियो एडिटिंग प्रमुख कार्यक्षेत्र होता है। इसके लिए ट्रेंड वीडियो एडिटर की आवश्यकता होती है। इस लिहाज से देखा जाए, तो वीडियो एडिटिंग करिअर का एक अच्छा विकल्प हो सकता है।

क्या है वीडियो एडिटिंग

किसी भी वीडियो में टीवी या इंटरनेट पर प्रसारित करने से पहले कई स्तर पर सुधार किए जाते हैं। इन वीडियों काफी कांट-छांट की जरूरत होती हैं, वहीं कई बार एक से ज्यादा वीडियो को एक में मिलाया भी जाता है। ये सभी काम वीडियो एडिटिंग कहलाते हैं। यह काम करने वाले प्रोफेशनल को वीडियो एडिटर कहते हैं। फिल्मों, न्यूज चैनल से लेकर विज्ञापन और यूट्यूब चैनल में इनकी आवश्यकता होती है।

जरूरी स्किल

  • क्रिएटिविटी
  • क्रिटिकल थिंकिंग
  • टेक्निकल स्किल

कैसे बना सकते हैं करिअर

किसी भी बैकग्राउंड के स्टूडेंट इसमें करिअर बना सकते हैं। हालांकि, वीडियो एडिटिंग के डिग्री कोर्स इतने प्रचिलित नहीं हैं। लेकिन इसके डिप्लोमा, पोस्टग्रेजुएट डिप्लोमा और सर्टिफिकेट कोर्स कर करिअर बनाया जा सकता है। देश के शीर्ष संस्थानों में नॉन लीनियर एडिटिंग, वीडियो एडिटिंग एंड साउंड रिकॉर्डिंग, पोस्टप्रोडक्शन वीडियो एडिटिंग जैसे कोर्स संचालित किए जाते हैं। स्टूडेंट्स को इन कोर्स में एडमिशन संस्थान द्वारा आयोजित एंट्रेंस एग्जाम के स्कोर के आधार पर मिलेगा।

प्रमुख संस्थान

  • आईआईएमएसी, दिल्ली (www.iimc.nic.in)
  • फिल्म एंड टेलीविजन इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया, पुणे (www.ftiindia.com)
  • सत्यजित रे फिल्म एंड टेलीविजन इंस्टीट्यूट, कोलकाता (srfti.ac.in)
  • नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ फिल्म एंड फाइन आर्ट्स, कोलकाता (www.niffa.org)

कहां कर सकते हैं जॉब

वीडियो एडिटर के लिए विभिन्न प्लेटफॉर्म में जॉब के मौके बने हैं। ये प्रोफेशनल फिल्म प्रोडक्शन हाउस, न्यूज चैनल, एडवरटाइजिंग कंपनियों, वेबसाइट और इंटरनेट चैनल आदि पर काम कर सकते हैं। इसके अलावा इनके पास खुद का बिजनेस शुरू करने के अवसर भी होते हैं।

क्या होगा वेतन

वीडियो एडिटर को संस्थान और जगह के अनुसार अलग-अलग सैलरी पैकेज मिलने की संभावना होती है। शुरुआत में औसतन 20 हजार रुपए प्रति माह तक पैकेज मिल सकता है। हालांकि कुछ बड़े संस्थानों में फ्रेशर को भी 30 हजार रुपए प्रति माह तक मिलता है। लेकिन कुछ सालों के अनुभव के बाद पैकेज में तेज बढ़ोतरी होती है।

यह भी पढ़ें-

न्यू कोर्सेस:एनआरटीआई ने लॉन्च किए यूजी और पीजी के 7 खास कोर्सेस, यूनिक कोर्सेस की तलाश है तो इन्हें कर सकते हैं एक्सप्लोर

करिअर गाइडेंस:कुछ नया और अलग सोचने वाले युवाओं के लिए रोमांचक करियर ऑप्शन है ई- स्पोर्ट्स, 2022 तक इस फील्ड में होंगे 40,000 से ज्यादा जॉब क्रिएट​​​​​​​

RELATED ARTICLES

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Latest News