ओपन डोर्स रिपोर्ट: एकेडमिक ईयर 2019-20 में करीब दो लाख भारतीय स्टूडेंट्स ने लिया अमेरिकी इंस्टीट्यूट में एडमिशन, बीते दस सालों में दोगुनी हुई संख्या

  • Hindi News
  • Career
  • Open Doors Report| Nearly Two Lakh Indian Students Took Admission In American Institute In Academic Year 2019 20, Number Doubled In Last Ten Years

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

4 घंटे पहले

  • कॉपी लिंक

अमेरिकी दूतावास की तरफ से सोमवार को ‘ओपन डोर्स रिपोर्ट’ के मुताबिक पिछले एकेडमिक ईयर 2019-20 में करीब दो लाख भारतीय स्टूडेंट्स ने उच्च शिक्षा हासिल करने के लिए अमेरिकी इंस्टीट्यूट में एडमिशन लिया। जारी रिपोर्ट के मुताबिक हायर एजुकेशन के लिए अमेरिका चुनने वाले दुनियाभर के दस लाख से ज्यादा स्टूडेंट्स में 20 फीसदी भारतीय स्टूडेंट्स शामिल हैं। द इंस्टीट्यूट ऑफ इंटरनेशनल एजुकेशन की तरफ से हर साल ओपन डोर्स रिपोर्ट जारी की जाती है।

दस सालों में हुई दोगुनी संख्या

मिनिस्टर काउंसलर फॉर पब्लिक अफेयर्स डेविड कैनेडी के मुताबिक, ‘‘अमेरिका में पढ़ाई के लिए आने वाले इंडियन स्टूडेंट्स की संख्या बीते दस सालों में करीब दोगुनी हो गई है। इसके पीछे की मुख्य वजह अमेरिका के उच्च शिक्षा के ऊंचे मानक हैं, जो ग्रेजुएशन की पढ़ाई करने वाले स्टूडेंट्स को वैश्विक अर्थव्यवस्था में एक कदम आगे रखने के लिए प्रायोगिक अनुभव देता है।

देश में सात ‘एजुकेशनयूएसए’ सेंटर

अमेरिका में पढ़ाई करने के इच्छुक भारतीय स्टूडेंट्स की परामर्श सेवा के लिए अमेरिकी विदेश विभाग के भारत में सात ‘एजुकेशनयूएसए’ सेंटर हैं। ये सेंटर नई दिल्ली, हैदराबाद, चेन्नई, कोलकाता, बेंगलुरु, अहमदाबाद और मुंबई में स्थित हैं। दूतावास के एक अधिकारी ने बताया कि अगले साल की शुरुआत में हैदराबाद में ऐसा एक और केंद्र खुल रहा है। उन्होंने बताया कि एजुकेशनयूएसए इंडिया ऐप के जरिए अन्य जानकारी भी हासिल की जा सकती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Latest News