एमपी बोर्ड के बच्चों को राहत: 10वीं-12वीं के कोर्स में 30% कटौती; प्रतियोगी परीक्षाओं को ध्यान में रखते हुए यूनिट कम किए

  • Hindi News
  • Local
  • Mp
  • MPBSE Board Class 9th To 12th Syllabus Cut Update From Madhya Pradesh Board Of Secondary Education

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

भोपालएक घंटा पहले

  • कॉपी लिंक

मध्यप्रदेश माध्यमिक शिक्षा मंडल ने कोरोना के कारण शैक्षणिक सत्र 2020-21 की परीक्षा के लिए दसवीं-बारहवीं के सिलेबस में कटौती कर दी है।

  • दो-तीन दिन में 9वीं और 11वीं का सिलेबस अपलोड किया जाएगा
  • इसी सत्र के लिए रहेगी कटौती

मध्यप्रदेश माध्यमिक शिक्षा मंडल ने शैक्षणिक सत्र 2020-21 की परीक्षा के लिए 10वीं -12वीं के सिलेबस में कटौती कर दी है। यह करीब 30% की गई है। इसमें प्रतियोगी परीक्षाओं को ध्यान में रखते हुए यूनिट को कम किया गया है। मुख्य रूप से 9वीं-11वीं में पढ़ चुके पाठ्यक्रम को 10वीं -12वीं में हटाया गया है। कटौती किए गए सिलेबस को वेबसाइट में अपलोड कर दिया गया है। यह कटौती इसी सत्र के लिए रहेगी।

इस संबंध में रिटायर्ड प्राचार्य सुनीता सक्सेना ने बताया कि अभी सिलेबस से ज्यादा जरूरी बच्चों को मानसिक तनाव से दूर रखना है। नियमित स्कूल नहीं लगने के कारण बच्चे पढ़ाई को लेकर मानसिक तनाव में है। वर्तमान में वही सिलेबस कम किया गया है, जो पहले पढ़ चुके हैं या आने वाले समय में पढ़ना होगा। इससे बच्चों पर परीक्षा को लेकर बोझ कम होगा। अभी के हालत में बच्चों के लिए यही जरूरी है।

मध्य प्रदेश में कोरोना के चलते अभी तक स्कूल नहीं खोले गए हैं। दो माह पहले 9वीं से 12वीं तक के स्कूलों को आंशिक रूप से खोलने की अनुमति दी गई, लेकिन पढ़ाई अभी तक पूरी नहीं हो सकी है। हालांकि लोक शिक्षण ऑनलाइन पढ़ाई कराने का दावा करता रहा है, लेकिन मैदानी स्तर पर विद्यार्थियों की पढ़ाई नहीं हो सकी है।

इधर, माध्यमिक शिक्षा मंडल ने वर्ष 2020-21 10वीं और 12वीं की परीक्षा के फाॅर्म जमा करवाना शुरू कर दिए हैं। मंडल ने कोरोना काल में हुए पढ़ाई के नुकसान को देखते हुए सिलेबस में कटौती की है। यूनिट में कटौती विषयवार की गई है। इसमें खासतौर से 9वीं में पढ़ चुके पाठ्यक्रम को दसवीं में हटाया गया है, जबकि 11वीं में पढ़ चुके कुछ पाठ्यक्रम की यूनिट को बारहवीं के विषयों में हटाया गया है। सिलेबस में कटौती प्रतियोगी परीक्षा को ध्यान रखते हुए भी की गई है।

सीबीएसई से इस तरह अलग

माशिमं ने सीबीएसई से अलग हटते हुए यूनिट कम की हैं। सीबीएसई ने जुलाई में ही यूनिट में कुछ-कुछ विषय हटा दिए थे। मंडल ने इसे विपरीत विषय की जगह यूनिट कम की है। ऑनलाइन कक्षाओं के माध्यम से जो विषय विद्यार्थी पढ़ चुके हैं, उन विषयों को नहीं हटाया गया है। 10वीं कक्षा के सिलेबस में कटौती लगभग सीबीएसई अनुसार 30 फीसदी तक की है। सीबीएसई ने सिलेबस में विषय की यूनिट में कुछ-कुछ बिंदुओं को हटाया है, जिससे विद्यार्थियों में उलझन बनी हुई है, जबकि मंडल ने विषय की यूनिट हटाई है।

9वीं-11वीं का सिलेबस बाद में होगा अपलोड

मप्र माध्यमिक शिक्षा मंडल द्वारा 9वीं से बारहवीं तक के सिलेबस में कटौती की है। सबसे पहले मंडल द्वारा 12वीं का सिलेबस वेबसाइट पर अपलोड किया गया। इसके बाद दसवीं सिलेबस अपलोड किया गया। इन दोनों कक्षाओं के बाद 9वीं-11वीं का सिलेबस अपलोड किया जाएगा। दो-तीन दिन में मंडल सभी कक्षाओं के सिलेबस को अपलोड कर देगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Latest News