एकेडमिक ईयर 2020-21: IIT कानपुर ने जारी किया एकेडमिक कैलेंडर, 12 से 23 नवंबर के बीच होगी रजिस्ट्रेशन प्रोसेस, 18 नवंबर से शुरू होगी ऑनलाइन क्लासेस

  • Hindi News
  • Career
  • IIT Kanpur Released Academic Calendar For Academic Year 2020 21, Registration Process To Be Held From 12 To 23 November, Online Classes Will Start From 18 November

2 घंटे पहले

  • कॉपी लिंक

इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी (IIT) कानपुर ने कोरोना के कारण लगे लॉकडाउन के चलते पढ़ाई में आई रुकावट के बाद अब एकेडमिक ईयर 2020-21 में बीटेक/बीएस कोर्सेस के पहले सेमेस्टर के लिए एकेडमिक कैलेंडर जारी कर दिया है। इंस्टीट्यूट की तरफ से जारी एकेडमिक कैलेंडर के मुताबिक नए एडमिशन के लिए HSS कोर्स अलॉटमेंट इस हफ्ते 13 नवंबर को किया जाएगा। वहीं, इन स्टूडेंट्स के लिए ओरिएंटेशन प्रोग्राम 16 नवंबर से आयोजित होगा। साथ ही रजिस्ट्रेशन प्रोसेस 12 से 23 नवंबर के बीच जारी रहेगी।

18 नवंबर से शुरू होगी ऑनलाइन क्लासेस

IIT कानपुर के जारी एकेडमिक कैलेंडर के मुताबिक बीटेक और बीएस फर्स्ट सेमेस्टर के स्टूडेंट्स के लिए 18 नवंबर से ऑनलाइन क्लासेस शुरू की जाएंगी। यह ऑनलाइन क्लासेस 26 फरवरी, 2021 तक आयोजित होंगी। वहीं, इंस्टीट्यूट की तरफ से मिड सेमेस्टर परीक्षाओं का आयोजन 26 से 31 दिसंबर 2020 तक किया जाएगा। जबकि एंड-सेमेस्टर एग्जाम ऑनलाइन मोड में 10 से 12 मार्च तक आयोजित होंगे। इसके अलावा स्टूडेंट्स की मिड-सेमेस्टर छुट्टियां 1 से 5 जनवरी और एंड सेमेस्टर की छुट्टियां 9 से 23 मार्च 2021 तक होंगी।

ऑनलाइन मोड में ही आयोजित होंगी क्लासेस

IIT कानपुर के एकेडमिक कैलेंडर के मुताबिक बीटेक/बीएस फर्स्ट सेमेस्टर के स्टूडेंट्स के लिए क्लासेस हफ्ते में 5 दिन आयोजित होगी। वहीं, शनिवार के दिन क्लासेस हॉलीडे के कारण बाधित होने की स्थिति में आयोजित होंगी। इंस्टीट्यूट के एकेडमिक कैलेंडर के मुताबिक बीटेक/बीएस फर्स्ट सेमेस्टर के स्टूडेंट्स के लिए सभी क्लासेस ऑनलाइन मोड में ही आयोजित होंगी। इस दौरान स्टूडेंट्स के लिए प्री-रिकॉर्डेड या लाइव लेक्चर दोनों के जरिए क्लासेस लगेगी।

एकेडमिक कैलेंडर देखने के लिए यहां क्लिक करें

RELATED ARTICLES

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Latest News